Tuesday, May 5, 2020

26 जुलाई को NEET 2020 और 18 जुलाई को शुरू होने वाला JEE Main 2020, HRD मिनिस्टर का कहना

SHARE
नई दिल्ली: मानव संसाधन और विकास मंत्रालय ने मंगलवार को संयुक्त प्रवेश परीक्षा-मेन्स (जेईई-मेन्स) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) के लिए नए कार्यक्रम की घोषणा की।
घोषणा के अनुसार जेईई (मेन्स) 2020 18-23 जुलाई के बीच आयोजित किया जाएगा, जबकि NEET 2020 26 जुलाई, 2020 को आयोजित किया जाएगा।


निशंक ने कहा, "जेईई-मेन्स 18-23 जुलाई को आयोजित किया जाएगा, जबकि जेईई-एडवांस्ड अगस्त में आयोजित किया जाएगा। एनईईटी 26 जुलाई को आयोजित किया जाएगा।"
उन्होंने कहा कि जल्द ही सीबीएसई की कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षाओं पर फैसला लिया जाएगा।
जबकि संयुक्त प्रवेश परीक्षा-मेन्स (JEE-MAINS) देश भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है, मेडिकल कॉलेजों के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) आयोजित की जाती है।
5 मई को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' द्वारा डॉक्टरों / इंजीनियरों के लिए प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा की गई थी।
राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन कोविद -19 को फैलाने की घोषणा के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई थी।
देश भर में 15 लाख से अधिक छात्रों ने इस वर्ष NEET के लिए पंजीकरण किया है, जो भारत में मेडिकल कॉलेजों के लिए प्रवेश द्वार है, जबकि 9 लाख से अधिक ने IIT को छोड़कर अन्य सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों की प्रवेश परीक्षा जेईई मेन्स के लिए पंजीकरण किया है।
शीर्ष टिप्पणी
कम से कम उन्होंने एक तारीख दी
एपी
मानव संसाधन विकास मंत्रालय की राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने भी छात्रों को दो परीक्षणों के लिए अपने चुने हुए केंद्रों को बदलने का एक विकल्प दिया था क्योंकि लॉकडाउन के बाद से छात्र विभिन्न स्थानों पर चले गए हैं।
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अभी तक दसवीं और बारहवीं कक्षा की शेष परीक्षाओं की घोषणा नहीं की है, हालांकि पेपर मूल्यांकन का काम जल्द शुरू होना है। बिहार, उत्तर प्रदेश जैसे कई राज्यों ने अपने परीक्षा पत्रों का मूल्यांकन कार्य शुरू कर दिया है।
SHARE

Author: verified_user

0 comments:

POPULAR

Facebook

Ads